Silai Machine Yojana Form Apply 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना में आखिरी तारीख से पहले आवेदन कैसे करें

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Silai Machine Yojana Form Apply 2024 : सरकार के द्वारा चलाई गई फिर सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने की आखिरी तारीख जारी हो गया है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इस डेट के पहले ही आपको आवेदन कर लेना है। पिछले कुछ दिनों से फ्री सिलाई मशीन योजना में काफी सारे आवेदन हो गए हैं। अगर आप इस तारीख के पहले ही आवेदन करता है तो आपका भी आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा अगर आप इस डेट के बाद आवेदन करते हैं तो आपको फ्री सिलाई मशीन नहीं मिलेगा।

जैसा कि आप लोगों को पता होगा हमारे देश में महिलाओं के प्रति काफी ज्यादा योजनाएं चल रही है। जिसमें की महिलाओं को अपना अधिकार देने के लिए और उसका आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए सरकार कई सारी योजना चल रही है। जिसके अंतर्गत वो उन सारी योजना का लाभ ले रही है और आत्मनिर्भर बन रही है। इसलिए इस योजना के तहत उन महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है।

Free Silai Machine Yojana 2024

सिलाई मशीन योजना के तहत देश में महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से उनको ₹15000 दिए जाते हैं ताकि वह अपना खुद का मशीन खरीद सके और अपने घर में सिलाई कर सके आपको बता दें। इस योजना में आपको ट्रेनिंग भी दिया जाता है और कई प्रकार के सिलाई भी सिखाया जाता है। अगर आप इस ट्रेनिंग को पूरा करता है तब आपको यहां से सर्टिफिकेट भेज दिया जाता है। अगर आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है तो इसके बाद आपको यहां से पैसे भी मिलते हैं और ट्रेनिंग देने की पूरी गारंटी लेता है।

सिलाई मशीन योजना के तहत आपको ट्रेनिंग देने के लिए कई सारे सेंटर होते हैं जहां पर आपको ट्रेनिंग दिया जाता है। इसमें आपको जितना दिन ट्रेनिंग लेते हैं। उसके हिसाब से आपको कुछ पैसे भी दिए जाता है जब तक आप ट्रेनिंग करते रहेंगे। उसके बाद आपको पैसे मिलते रहेंगे। इसमें आपको लगभग 1 दिन का ₹300 से लेकर ₹500 के बीच होता है। और आपको बताता है और इसका ट्रेनिंग लगभग 5 दिन से लेकर 15 दिन के बीच होता है इस बीच में आपको कई सारे ट्रेनिंग दिए जाते हैं।

सिलाई मशीन योजना पात्रता

सिलाई मशीन योजना के तहत देश की महिलाओं और पुरुषों को भी ट्रेनिंग दिया जाता है ताकि वह लोग भी विश्वकर्मा योजना की अपना फिर सिलाई मशीन योजना के बाद इसका लाभ उठा सके इस योजना के माध्यम से लगभग 18 क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलता है। जिस्म की सबसे ज्यादा दर्जी लोग आते हैं।

इस योजना में महिला और पुरुषों दोनों ही आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें के अगर आप इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको बता दे। इस योजना का लाभ लेने के लिए सब आपको एक परिवार के एक ही सदस्यों को इसका ट्रेनिंग दिया जाता है। जिसकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच हो सकती है।

Free Silai Machine Yojana Last Date 2024

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी को रखा गया था ।इसके बाद बहुत सारे लोग इस आवेदन को नहीं भर सके। इसके बाद इस डेट को बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया गया है। इस बीच आप आवेदन कर सकते हैं।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Silai Machine Yojana Form

फिनिश सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करें

अगर आप फिर सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। अगर आप इस प्रक्रिया को फॉलो करता है। तब आपको आवेदन करने की पूरी जानकारी मिल जाएगी उसके बाद आप फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले यहां पर लिंक पर क्लिक करके नया फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इसमें पूछे गए जानकारी अच्छे से भरे।
  • फॉर्म भरने के बाद अपना डॉक्यूमेंट साथ में जोड़े जैसे कि राशन कार्ड, बैंक खाता, आधार कार्ड यह सारे डॉक्यूमेंट उसमें जोड़ें।
  • उसके बाद इस फॉर्म को अपने नजदीकी CSC केंद्र में जमा कर दें या तो आप जनसेवा केंद्र पर जाकर जमा कर दें।
  • आपको बता दे या आवेदन आपको खुद से ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं या आवेदन CSC केंद्र वाले ही कर सकते हैं।
  • आपको बता दे यह फॉर्म सिर्फ ऑफलाइन ही भराया जाता है ऑनलाइन भरने का कोई प्रक्रिया नहीं है।
  • जब आप अपना फार्म जमा कर देंगे उसके बाद कुछ दिन आपको रुकना है।
  • कुछ दिनों के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होगा।
  • इसके बाद आप खुद से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर Login का ऑप्शन दिया गया है उसे पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको वहां पर Applicant/ Beneficiary Login का ऑप्शन मिलेगा आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें उसके बाद ओटीपी दर्ज करें।
  • उसके बाद आप यहां से चेक कर पाएंगे कि आपका एप्लीकेशन कहां तक पहुंचा।

तो इस तरीके से आप फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। जब आप आवेदन कर लेंगे। उसके बाद फिर से आपको कुछ दिन रुकना है। उसके बाद सरकार द्वारा आपका फार्म चेक किया जाएगा अगर आप इस योजना का लाभ उठाने का पात्र है। तब आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

Leave a Comment