Mahtari Vandana Yojana New List 2024 : महतारी बंधन योजना नया लिस्ट जारी, यहां देखें अपना नाम

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Mahtari Vandana Yojana New List : महतारी वंदन योजना के बारे में आप लोग तो जानते ही होंगे और आपको बता दें इसका लिस्ट जारी कर दिया गया है। जो की 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है। जो कि इसका वेरिफिकेशन हो गया है लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ के महिलाएं हैं। और वापस जानना चाहते हैं कि कब आपके खाते में कब तक ₹1000 की राशि भेजी जाएगी तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आपको बता दें सरकार ने कहा था कि समय से पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर लिए जो की काफी महिलाओं ने आवेदन कर दिया लेकिन कुछ महिला ऐसे भी थे जिन्होंने दी गई तारीख के बाद ऑनलाइन आवेदन किया है। जिसके बाद उनका लिस्ट जारी नहीं किया गया है। इसलिए अगर आप भी उसी में से एक है। और आपके पास कोई भी जानकारी नहीं आया है। तो अभी आप इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना क्या है

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ के सरकार द्वारा चलाया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य की जो भी महिलाएं का आर्थिक स्थिति कमजोर है। उन महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 का घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से यह संदेश दिया गया है। जो भी महिलाएं का आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। उसे महिलाओं को मदद करने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस योजना को चलाया गया है।

महतारी वंदन योजना का लाभ कौन उठा सकता है

यदि आप महतारी वंदन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तब आपके पास यह सारी पात्रता होनी चाहिए। अगर आप यह सारी पात्रता को पूर्ण कर लेते हैं। उसके बाद ही आपको महतारी वंदन योजना का लाभ मिल पाएगा।

  • महिलाएं छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ विवाहित महिला, विधवा महिला, तलाकशुदा मेल तीनों ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ये दस्तावेज है जरूरी

  • बैंक पासबुक
  • बर्थ सर्टिफेकेट
  • सेल्फ-वेरिफाई पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस प्रूफ
  • राशन कार्ड
  • खुद का और पति का आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • खुद का और पति का पैन कार्ड (Pan Card)
  • मैरेज सर्टिफिकेट
  • विधवा महिलाओं को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate)
  • तलाकशुदा महिलाओं को तलाक संबंधित प्रमाण पत्र (Divorce Certificate)

Mahtari Vandana Yojana New List | महतारी वंदन योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

Mahtari Vandana Yojana New List 2024 : यदि आप महतारी बंधन योजना का लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं। तब आप इन स्टेप को फॉलो कर सकता अगर आप इन स्टेप को फॉलो करते हैं। उसके बाद आप अपना लिस्ट में नाम देख सकते हैं। और आपको बता दें अगर आपने महतारी बंधन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको बता दें। यह की महतारी वंदन योजना का लास्ट लिस्ट जारी कर दिया गया। अगर आपका इस लिस्ट में नाम नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। अगर आपके लिस्ट में नाम है तो आप इस योजना के पात्र हैं।

Step 1 : यदि आपको महतारी वंदन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आप mahtarivandan.cgstate.gov.in इस लिंक पर क्लिक करके महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

Step 2 : होम पेज पर जाने के बाद आपको कुछ इस प्रकार से देखने के लिए मिलेगा वहां पर आपको अंतिम सूची पर क्लिक करना है।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Step 3 : इस पर क्लिक करने के बाद आपको नया पेज ओपन होगा। वहां पर आपको अपना, जिला चुने, उसके बाद आप जहां से आते हैं। वह चुने जैसे कि आप गांव से आते हैं। तो गांव चुने उसके बाद आप अपना प्रखंड चुने।

Step 4 : फिर से आपके सामने न्यू बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको परियोजना का नाम चुने, अपना सेक्टर चुने, उसके बाद अपना गांव चुने, अब आपको अपना आंगनबाड़ी केंद्र का नाम चुने।

Step 5 : अब इसके बाद आपको यहां से आपका सारे लिस्ट में नाम देखने के लिए मिल जाएगा। इसमें से आप अपने लिस्ट में नाम देख सकते हैं। यदि आपका लिस्ट में नाम नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे क्योंकि यह अंतिम लिस्ट था जो की जारी कर दिया है।

Step 6 : अगर आपको इस लिस्ट में नाम नहीं लिखना मिलता है। तो आप नीचे लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे नाम देखने के लिए मिलेगा। जैसे कि आप नई लिस्ट में नीचे से नंबर पर क्लिक करके नई लिस्ट में जा सकते हैं। उसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं। अगर इसमें आपको नाम मिल जाता है। तब आप इस योजना के पात्र हैं

Step 7 : अगर आपको आप लिस्ट में आपका नाम नहीं मिल रहा है। तो एक और ऑप्शन दिया गया है। यहां से आप सर्च करके भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से महतारी वंदन योजना के बारे में पूरी जानकारी दे दिया। अगर आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो आप इस तरीके से आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपको महतारी वंदन योजना के बारे में और कोई जानकारी चाहिए। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment